अपने शहर में जॉब के क्या हैं फायदे?

‘बड़े शहर में ज्यादा जॉब्स होती हैं’, यह सोचकर हम सभी अपने जीवन में कभी न कभी रोज़गार की तलाश में अपने शहर को छोड़ कर किसी बड़े शहर की ओर जरूर जाते हैं। जॉब की तलाश में अपने शहर को छोड़ दूर किसी शहर में जाने को ही ‘माइग्रेशन’ या ‘पलायन’ कहते हैं। मगर क्या आपने कभी अपने शहर में ही जॉब करने के फायदों के बारे में सोचा है? आइये, कुछ ऐसे ही ख़ास फायदों के बारे में हम आपको बताते हैं।

घर/परिवार के साथ नजदीकियां
यदि आप अपने ही जिले या शहर में नौकरी करते हैं तो आपको अपने घर या परिवार से दूर जाने की जरुरत नहीं है। माँ-बाप या बीवी-बच्चों के साथ रहते हुए भी आप अपने परिवार के लिए रोज़ी रोटी कमा सकते हैं। इससे आप मानसिक तनाव से भी बचेंगे और साथ ही साथ अपने परिवार का अच्छे से ध्यान भी रख पाएंगे।

कम आमदनी मगर खर्चे भी कम
बड़े शहर में आमदनी तो ज्यादा हो सकती है मगर वहां पर आपके खर्चे भी उसी प्रकार के होंगे। घर के किराये से लेकर ऑफिस के आने जाने का खर्चा, सब कुछ आपको अपने सैलरी से ही मैनेज करना पड़ेगा। उसी जगह छोटे शहर में आमदनी तो कम हो सकती है मगर उसके साथ ही साथ आपके खर्चे भी कम होंगे।

हकीकत को समझें
बड़े शहर में जॉब्स होती तो हैं मगर उस जॉब के लिए कई कैंडिडेट भी होते हैं। ऐसे में वह जॉब आपको मिल जाए इसकी कोई गारंटी नहीं है। इसी के साथ साथ आपको इस बात को भी समझाना पड़ेगा की क्या आपकी पढ़ाई उस लायक है की जो आपको बड़े शहर में जॉब के साथ साथ तरक्की भी दे सके? यदि नहीं, तो आप बड़े शहर में आगे बढ़ सके इसकी उम्मीद कम ही हैं।

छोटे शहर, बड़े रोज़गार
भारत में कई छोटी बड़ी कम्पनियाँ अब छोटे शहर में विस्तार कर रही है। इस वजह से छोटे शहर में अब रोज़गार के कई अवसर भी बन रहे हैं।  इसके साथ-साथ छोटे शहर में लोकल बिज़नेस भी काफी जॉब्स देते हैं। यदि आप अपने शहर में रोज़गार करना चाहते हैं तो आने वाला समय काफी जॉब्स लेकर आने वाला है।

मगर जॉब खोजें कैसे?
नयी टेक्नोलॉजी के साथ साथ ये भी अब आसान हो रहा है। Jobsgaar जैसी नयी कम्पनिया टेक्नोलॉजी के माध्यम से लोगो को रोज़गार से सीधा ‘WhatsApp‘ द्वारा जोड़ती हैं। यही नहीं, आपको रोज़गार खोजने के लिए कोई App डाउनलोड करनी पड़े या वेबसाइट पे सर्च करना पड़े यह भी जरुरी नहीं है। सिस्टम आपके प्रोफाइल और बैकग्राउंड के अनुसार खुद ही जॉब खोजकर आपको अपने शहर में आयी हुई जॉब्स से कनेक्ट कर आपका इंटरव्यू करवाता है।

छोटे शहर की सुकून भरा जीवन और स्वस्थ वातावरण बड़े शहर के मुकाबले काफी सहूलियत देते हैं। साथ है साथ अपने परिवार या दोस्तों से दूर किसी शहर में जाकर रोज़ी रोटी कमाना भी काफी तनाव पूर्ण होता है।तो यदि आप आपने शहर में ही रोज़गार करना चाहते हैं, तो इधर उधर जाकर जॉब मांगने से अच्छा है की आप टेक्नोलॉजी को माध्यम बनाएं और अपने शहर में ही रोज़गार पाएं।
Pic Courtesy :- Quartz India

Related Posts

Leave a Reply